रिटेल बिज़नेस शुरू करने के टिप्स

  • रिटेल बिज़नेस शुरू करने के टिप्स
  • July 30, 2019

क्या आप रिटेल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? आपके पास बहुत अच्छे विचार भी है। क्या आपको अपने रिटेल बिज़नेस के लिए थोक सप्लायर मिल गए है?

बिज़नेस शुरू करना कभी आसान नहीं होता है। रिटेल स्टोर भी इस तथ्य से छूटे नहीं हैं। क्या आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके स्टोर को अच्छी शुरुआत मिले? रिटेल स्टोर को खोलने से पहले क्या ध्यान में रखना है, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

अपने बिजनेस के डिस्ट्रीब्यूशन चैनल को समझें

जिस उत्पाद (प्रोडक्ट) को आप बेचना चाहते हैं उनके वितरण चैनलों को जानना बहुत ज़रूरी  है। आपको यह पता होना चाहिए कि सप्लाई चेन में आप कहाँ फिट बैठते हैं। यह आपको सही थोक सप्लायर खोजने में मदद करेगा। आप इसे सीधे निर्माता, थोक व्यापारी/ रीजनल डिस्ट्रीब्यूटर, इम्पोर्टर/ अनन्य वितरक आदि से खरीद सकते हैं।

डिजिटल सहायता

डिजिटलीकरण के बढ़ने के साथ, बस आपको एक पीसी (कंप्यूटर) या एक स्मार्टफोन को अपडेट करना होगा। इस डिजिटल युग में ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बिजनेस चलाना आसान हो गया है और इसने आपकी इससे जुड़ी चिंताओं को कम कर दिया है। शुरू में आप गूगल पर उत्पाद (प्रोडक्ट) के थोक विक्रेताओं की खोज कर सकते हैं। फिर उत्पाद (प्रोडक्ट) के नाम, ब्रांड के नाम और मॉडल नंबर के साथ से भी करने की कोशिश करें।

बी2बी प्लेटफार्म चेक करें इंटरनेट पर

बिजनेस मॉडल में बड़े बदलाव लाने के लिए इंटरनेट का धन्यवाद करना चाहिए। कई थोक व्यापारी अब ऑनलाइन स्टोर चला रहे हैं। वह एक व्यापक उत्पाद सूची (प्रोडक्ट कैटलॉग) बनाते हैं, सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान (पेमेंट) पूरा होने पर आपकी दुकान पर डिलीवरी करते हैं। ऑनलाइन थोक खरीद बहुत लोकप्रिय हो रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आसान, सुविधाजनक और अधिक विकल्प प्रदान करती है।रिटेलरशक्ति एक ऐसा ही बी2बी प्लेटफॉर्म है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह बहुत सी चीजें प्रदान करता हैं।

 आखिर रिटेलरशक्ति ही क्यों?

  • रिटेलर्स के लिए उपयुक्त बहुत से थोक विकल्प
  • आपकी दुकान पर फ्री डिलीवरी
  • 50000 से अधिक प्रोडक्ट
  • सबसे अच्छी कीमतों की गारंटी
  • सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान (पेमेंट)
  • अच्छा मुनाफा
  • सही प्रोडक्ट की गारंटी 

बहुत अच्छी ग्राहक सेवा

अच्छी ग्राहक सेवा का कोई मेल नहीं है क्योंकि यह उन्हें एक अनूठा अनुभव देती है। इसलिए असाधारण ग्राहक अनुभव देने के बारे में सही से योजना बनाना ज़रूरी है, जो आपके स्टोर के लिए अद्वितीय है। 50,000 से ज़्यादा प्रोडक्ट्स रिटेलर शक्ति के द्वारा आप अपने ग्राहकों को उपलब्ध करा सकते हैं और आज के ऑनलाइन बिज़नेस से टक्कर कर सकते है। 

कानूनी कागजी कार्रवाई

अपने बिज़नेस के स्थान के लिए कानूनी अनुमति और लाइसेंस की जाँच करें। अपने बिज़नेस के प्रकार को परिभाषित करें और ज़रूरी कागजी कार्रवाई को दर्ज करें।

 इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक सफल रिटेल बिज़नेस के लिए व्यक्ति को कई चीजों को करने की कोशिश करनी चाहिए। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं। बिज़नेस को स्थापित करने के लिए आपको समय भी देना होगा। नई और अलग चीजों को करने की कोशिश करें, निरंतर सफलता के लिए थोड़ा प्रचार भी करें। अंत में सुनिश्चित करें कि आप वह सब कुछ कर रहे हैं जो आप एक अच्छी शुरुआत के लिए कर सकते हैं।