अपनी रिटेल दुकान के लिए एक सही होलसेल प्लेटफॅार्म चुनें

  • अपनी रिटेल दुकान के लिए एक सही होलसेल प्लेटफॅार्म चुनें
  • July 30, 2019

आखिरकार, आपने अपनी रिटेल दुकान के लिए ऑनलाइन सामान खरीदने का फैसला किया है। बधाई हो, आपने एक अच्छा निर्णय लिया है। अब आपको यह पता लगाना होगा कि आप प्रोडक्ट कहाँ से खरीदेंगे। शायद आप सबसे उपयुक्त होलसेल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म चुनने के लिए असमंजस में पड़ गए हैं। सही प्लेटफॅार्म चुनना बेशक एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है, क्योंकि यह ग्राहकों को समय पर प्रोडक्ट की डिलिवरी, सही कीमत के साथ-साथ व्यापक चयन और लाभ को प्रभावित करता है।

होलसेल प्लेटफॅार्म चुनते समय ग्राहक सेवा, ऑफर, कीमत, प्रोडक्ट पोर्टफोलियो, विश्वसनीयता और भुगतान करने के विकल्प जैसे कारकों पर विचार करना बेहद जरूरी है। यह समस्त कारक आपको यह पता लगाने में मदद करते हैं कि कौन सा ऑनलाइन होलसेल प्लेटफॅार्म आपके लिए एकदम सही है।

होलसेल प्लेटफॅार्म चुनने के विभिन्न मानदंड

आपके लिए कौन सा होलसेलर उपयुक्त है, यह पता लगाने के लिए इन सारी बातों को ध्यान में रखें:

प्रोडक्ट पोर्टफोलियो - होलसेलर आपकी जरूरत के अनुसार प्रोडक्ट और ब्रांड देता है या नहीं, इसकी सही जानकारी रखना आपके लिए बेहद जरूरी है। आप एक ऐसे होलसेलर के साथ साझेदारी करने की कोशिश करें जिनके पास ऐसे प्रोडक्ट लिस्ट मौजूद हों जिनकी मदद से प्रोडक्ट को नेविगेट करना और उनके सारे विवरणों को जानना काफी आसान हो जाए। यह खरीद प्रक्रिया को और आसान बनाता है। प्रोडक्ट की उपलब्धता की जांच करना बेहद जरूरी है, ताकि कभी भी प्रोडक्ट आउट ऑफ स्टॉक न हों।

सामानों को विश्वसनीय तरीके से पहुँचाना - मान लें कि आपने एक होलसेलर से सस्ते में प्रो़डक्ट खरीदा है। हालांकि अगर वह आपको यह सामान देर से पहुंचाता है, तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए उनकी सेवाओं का त्रुटिहीन और विश्वसनीय होना जरूरी है, क्योंकि यह ग्राहक की मांग को पूरा करने की आपकी क्षमता को भी प्रभावित करेगा। प्रो़डक्ट ट्रैकिंग और ऑटोमैटेड डिलीवरी अलर्ट की सेवा देने वाले होलसेलर को चुनना बहुत जरूरी होता है।

कीमत- कीमत हमेशा से एक महत्वपूर्ण कारक रहा है। भौगोलिक स्थिति, शिपिंग की दूरी और निर्माता के साथ तालमेल के आधार पर होलसेलर की कीमत में अंतर हो सकते हैं, इसलिए आप इन सारी बातों का ध्यान जरूर रखें। आप हमेशा वेबसाइटों पर तुलना करके इसके अंतर को देख सकते हैं।

ग्राहक सेवा - अच्छी ग्राहक सेवा, सही होलसेलर तय करने में एक महत्वपूर्ण मानदंड है। क्या आप किसी समस्या के संबंध में किसी से आसानी से संपर्क कर सकते हैं? क्या कोई सपोर्ट नम्बर या लाइव चैट उपलब्ध है? बेशक आप किसी ऐसे होलसेलर के साथ काम करना पसंद करेंगे, जो जरूरत पड़ने पर आपकी मदद कर सके।

भुगतान करने के विकल्प: भुगतान करने के कौन-कौन से प्लेटफॅार्म उपलब्ध हैं, इसकी जाँच करें। कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुनना हमेशा संभव नहीं होता है। आदर्श रूप से ऐसे B2B ई-कॉमर्स होलसेलर चुनें जो नेट बैंकिंग, क्रेडिट और डेबिट कार्ड, ऑनलाइन गेटवे जैसे पेटीएम आदि से भुगतान करने का विकल्प देते हैं। इससे आपके भुगतान की चिंता कम होगी और लेनदेन सुचारू रूप से हो पाएगा।

रिटेलरशक्ति एक ऐसा ही होलसेल B2B ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। आप सभी रिटेलरों को इस अनोखे मार्केटप्लेस से लाभ कैसे मिलेगा? यह जानने के लिए आगे पढ़ें:

  • व्यापक प्रोडक्ट पोर्टफोलियो
  • आपकी दुकान पर फ्री डिलीवरी
  • 50000+ जेन्युइन प्रोडक्ट
  • किफायती मूल्य की गारंटी
  • सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट
  • अच्छा लाभ मार्जिन

अत: आपके द्वारा चुना गया होलसेलर, ग्राहकों के साथ आपके नियमित संबंध को प्रभावित करेगा। इसके साथ ही, आपको एक ऐसा होलसेलर चुनने की जरूरत है जो आपको अच्छा मार्जिन देता है और आपको विश्वास दिलाता है कि आप जिसके साथ साझेदारी कर रहे हैं, उसके उपर आप निर्भर रह सकते हैं।